বৃহস্পতিবার, এপ্রিল 25, 2024
HomeUpdate2024 Diwali Date

2024 Diwali Date

2024 Diwali Date

2024 Diwali Date: 2024 दीवाली कब है ? वर्ष २०२४ में दीवाली पूजा कब है , जानिए सही दिन व तारीख क्या है और पूजा करने का शुभ महूर्त कब है ?

दीवाली हिन्दू धर्म का प्रमुख त्यौहार है. जो हिन्दू पंचांग के अनुसार दीवाली का त्यौहार कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन मनाया जाता है. जो कि पांच दिनों तक चलने वाला त्यहार है. यह त्यहार धनतेरस के दिन से शुरू होता है और भाई दूज के दिन समर्पण होता है. दीवाली के दिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश कि पूजा किया जाता है . इसदिन माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी का पूजा करने से जीवन में आने वाला अन्धकार समाप्त होता है.

2024 Diwali Date
2024 Diwali Date

Hanuman Chalisa Lyrics in Hindi

2024 Diwali Date

  • वर्ष 2024 में दिवाली पूजा 1 नवंबर शुक्रवार को किया जाएगा.
  • दिवाली पर लक्ष्मी पूजा करने का शुभ मुहूर्त है- 1 नवंबर, 2024, शाम 05:35 बजे से शाम 06:18 बजे तक.
  • प्रदोष काल में पूजा करने का शुभ मुहूर्त है- शाम 5:35 मिनट से लेकर रात्रि 8:11 मिनट तक रहेगा.
  • वृषभ काल पूजा शुभ मुहूर्त- शाम 06:21 मिनट से शाम 08:11 बजे तक.
2024 Diwali Date

2024 Diwali Date

दीपावली का महत्व

दीपावली हिंदू पर्व का सबसे महान पर्व माना जाता है. जिसे हर भारतवासी प्रतिवर्ष हर्ष उल्लास से मनाते हैं. प्रत्येक त्यौहार के पीछे एक कहानी जुड़ी होती है. जो हर व्यक्ति को इस पर्व का महत्व समझाती है. दीपावली को बुराई पर अच्छाई का जीत का प्रतीक माना जाता है. और यह दीपावली त्यौहार स्वच्छता अभियान का त्यौहार भी माना जाता है क्योंकि इस दिन घरों की सफाई कराया जाता है, स्नान करके नए-नए कपड़े पहने जाते हैं और सभी साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है. इस दौरान दीप जलाना, रंगोली बनाना, माता लक्ष्मी की पूजा करना, मिठाई बांटना और अच्छे-अच्छे पकवान बनाना, नए वस्तुओं का खरीदने का महत्व भी है.

दक्षिण भारत में दीपावली

दक्षिण भारत और उत्तर भारत इससे अलग-अलग दिन अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. यानी कि दक्षिण भारत में दिवाली का 1 दिन पहले नरक चतुर्दशी को ही मुख्य दिन माना जाता है. लेकिन उत्तर भारत में 5 दिन का त्यौहार होता है जो धनतेरस से शुरू होकर नरक चतुर्दशी मुख्य पर्व दीपावली, गोवर्धन पूजा से होते हुए भाई दूज पर समाप्त होता है.

RELATED ARTICLES

Managerial Round Interview Questions

Jagadhatri Puja 2023

Most Popular

close