মঙ্গলবার, জুলাই 23, 2024
HomeUpdateJai Shree Ram in Hindi : जय श्री राम

Jai Shree Ram in Hindi : जय श्री राम

Jai Shree Ram in Hindi

Jai Shree Ram in Hindi: जय श्री राम नाम शव्द सुनते ही हमारे हृदय को शांति प्राप्ति होती है। भारतीय धर्म संस्कृति और इतिहास में राम कण -कण में सामाए हुए है। जीवन का प्रारम्भ और अर्थ राम नाम से जुड़ा हुआ है । इश्वर का साकार रूप राम । राम शव्द को लौकिक भाषा में बीज मंत्र भी कहा जाता है और इस राम शब्द का श्रेय रजा दशरथ जी का प्रथम पुत्र मर्यादा श्री पुरुषोत्तम रामचंद्र जी को दिया जाता है । आज उसी जय श्री राम का अर्थ?कब कहा जाता है ? आदि विषयों को जानेंगे।

Why are computers important in our life? in 2023

राम शव्द का अर्थ

रमन्ति इति रामः जो रोम रोम में बसता है बह है राम । जो नाम अग्नि का चन्द्र का सूर्य का बीज मंत्र है बह है राम ।राम शव्द का तिन शव्दों का समावेश है – र ,अ ,म =राम ।  र का अर्थ जो सूर्य की शक्ति रखता हो । अ का अर्थ जो अग्नि की शक्ति रखता हो  । म अर्थात जो चन्द्रमा की शक्ति रखती हो । यह अद्भुद शाब्दिक मिश्रण से आत्मा में सूर्य के तरह प्रकाश मन में शीतलता एवं शांति और जन्म – जन्म की पाप समाप्त हो जाते है।

Jai Shree Ram in Hindi
Jai Shree Ram in Hindi

Jai Shree Ram in Hindi

राम नाम की उत्पत्ति

राम नाम का जाप करने से ऋषि वाल्मीकि और संत तुलसीदास अज्ञानी से महान ज्ञानी बने । ज्ञानी बनने के बाद इन्हीं द्वारा रामायण और रामचरितमानस की रचना की गई । कहते है सबरी ने राम की इतनी भक्ति बन में किया कि भगवान श्री राम सबरी की कुटिया पर गए ।  इस सांसारिक दुनिया में राम नाम सत्य है जो मनुष्य को सत्य मार्ग दिखाता है । राम नाम ब्रह्मा विष्णु महेश्वर स्वरूप है जो वेदों के प्राण है ।

जो निर्गुण और सगुण का भंडार है। केवल एक नाम शव्दों से समस्त देवों आरधना करने को मिलते है। केवल राम नाम से ही आनन्द की प्राप्ति होती है । परम पूज्य वशिष्ट ऋषि ने दशरथ जेष्ठ पुत्र का नाम राम रखा था । बे जानते थे इस नाम से जग का कल्याण होगा । संत तुलसीदास जी ने लिखा है-

राम-नाम-मनि-दीप धरु, जीह देहरी द्वार।

‘तुलसी’ भीतर बाहिरौ, जौ चाहसि उजियार॥

Jai Shree Ram in Hindi

तुलसीदास जी कहते है – हे ! मनुष्य यदि तुम भीतर और बाहर दनों उजाला चाहते हो तो मुख्यरुपी द्वार को जीवरूपी देहलीज की राम नाम रूपी मणि द्वीप को रखो ।

राम नाम के फायदे

  • राम नाम के जाप से मनुष्य के मन को गहरी शांति मिलती है ।
  • ध्यान करते समय राम नाम जाप आपको सर्वोच्च भावना से जोड़ता है ।
  • राम नाम जाप आपको अपनी विनाशकारी ऊर्जा से मुक्त कराता है ।
  • यह आप में सकारात्मक उर्जा के प्रवाह को विकसित करता है ।
  • राम नाम का जाप आपको मानसिक शांति देता है ।
  • राम नाम से चिंता जेसे विकारों को दूर करने में आपकी मदद करता है ।
  • राम नाम की जाप आपके निर्निय लेने की क्षमता में सुधर करता है और आपको अधिक रचनात्मक बनता है ।
  • राम नाम आपको बुरे व्यवहार और क्रोध नमक समस्याओं का समाधान करता है ।

If you like this post then please share this post with your social media account. We publish news and career-related post on our website. Thank you.

RELATED ARTICLES

Managerial Round Interview Questions

Jagadhatri Puja 2023

Most Popular

close