মঙ্গলবার, ফেব্রুয়ারি 27, 2024
HomeNewsKimia Dates : Benefits in Hindi 2023

Kimia Dates : Benefits in Hindi 2023

Kimia Dates

Kimia Dates:  दोस्तों खजूर के बारे में सभी को जानकारी होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत में कई प्रकार के खेजूर आते हैं. जिनके गुणवत्ता के कारण उन्हें काफी पसंद किया जाता है. अभी भारत के बाजारों में बहुत से खेजूर ब्रांड उपलब्ध है. लेकिन भारत के ज्यादातर लोग किमिया खेजूर पसंद कर रहे हैं. जोकि खाने में काफी टेस्टी और साथ में हेल्दी है. तो आज हम इस पोस्ट के जरिए Kimia Dates के बारे में खास जानकारी देंगे.

Affiliate Marketing is Good or Bad

Kimiya Dates Quality

किमिया खेजूर की बात करें तो यह प्रोडक्ट सफेद बॉक्स में बाजार में उपलब्ध है. बाजार में इसकी कीमत लगभग ₹130 से ₹140 रुपए में मार्केट में मिल जाएगा. MRP के अनुसार 300 रुपए है. और 500 ग्राम इसका वजन है. इस खेजूर की गुणवत्ता बहुत अच्छी होती है. और इसका कीमत कम है, वैसे भी बाजारों में कई प्रकारों के महंगे खेजूर आते हैं लेकिन उससे कम कीमत पर किमिया खेजूर मिल जाएंगे. इसके अलावा इस प्रोडक्ट में आपको फल के साथ स्वच्छता के लिए सैनिटाइज पैकेट भी मिल जाता है.

Kimia Dates

Kimia Dates
Kimia Dates

कीमिया खजूर क्या है

कीमिया शब्द का अर्थ फारसी शब्द के अनुसार अनोखा यानी यूनिक. यह देखने में काले रंग का नरम खजूर होते हैं. जिसमें नमी की मात्रा अधिक होती है. इसी नमी के कारण इसको छुआरा नहीं बनाया जाता. यह दक्षिण ईरान के क्षेत्र में पैदा होता है. खाते समय यह नरम और मीठा लगता है. इस ब्रांड का उपयोग केक , ब्रेड आदियों में क्या जाता है. यह कीमिया भारत के सबसे प्रचलित खजूरों में से एक है. और इसका समाप्ति समय 18 महीना का होता है.

खेजूर

खजूर एक प्रकार का सूखा भोजन (Dry food) होता है. जिसे खाने से शरीर को अनगिनत लाभ पहुंचता है. खजूर खाने में मीठा होता है और देखने में यह भूरे लाल रंग का होता है. खजूर के अंदर पोषक तत्व खूब मात्रा में पाए जाते हैं. खेजूर में विटामिंस, मिनरलस, प्रोटीन और फाइबर से युक्त होता है. रोजाना खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाता है.

Benefits of date palm

विभिन्न चिकित्सकों के अनुसार खजूर में विटामिंस अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जोकि इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. जो लोग नियमित रूप से खजूर का सेवन करता है उन्हें शरीर के समस्या कम होते हैं. जो लोग आसानी से थक जाते हैं या जिन लोगों के शरीर में कमजोरी महसूस होता है वह लोग रोज दूध के साथ खजूर का सेवन कर सकते हैं. खजूर मांसपेशियों को मजबूर करने के लिए भी सायता करता है. इसके अंदर आयरन भी पाया जाता है जोकि हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है. और खजूर को आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना गया है.

If you like this post then please share this post with your social media account. We publish news and career-related post on our website. Thank you.

RELATED ARTICLES

Most Popular

close