মঙ্গলবার, ফেব্রুয়ারি 27, 2024
HomeNewsMaida Kisse Banta Hai

Maida Kisse Banta Hai

Maida Kisse Banta Hai

Maida Kisse Banta Hai: मैदा से बने हुए छोले भटूरे, समोसे, कचोरी, ब्रेड, मोमो जैसे स्वादिष्ट व्यंजन लगभग सभी को पसंद ही होंगे । अपने कभी सोची है की मैदा बनता है किस चीज से। तो सोचने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमने आपके लिए इस प्रश्न का उत्तर इस पोस्ट में दिए हैं ।

बहुत कम लोगों को ही पता होगा कि मैदा गेहूं से बनता है । उसी गेहूं से जिससे आटा बनता है । गेहूं में पाए जाने वाले प्रोटीन उच्च गुणवत्ता प्राप्त मात्रा में होते है । जो हर प्रकार से हमारे शरीर को स्वस्थ रखने सहायता करता है ।

मैदा उसी गेहूं से बनता है जिसकी बनी रोटियां हम सभी खाते हैं और जिसे हमारे सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है । लेकिन गेहूं से मैदा बनने की प्रक्रिया में अंतर है । गेहूं को आच्छे से साफ करके सूखे गेहूं से मैदा बनाया जाता है । गेहूं से मैदा बनाने के लिए मैदा मिल होती है ।

Maida Kisse Banta Hai

मैदे बनाने की प्रक्रिया

मैदा बनाने के लिए सबसे पहले मिल में गेहूं के उपरी छिलके को हटा लिया जाता है । गेहूं में मजूद प्रोटीन और पोषक तत्त्व इसी छिलके के साथ अलग हो जाता है । छिलके हट जाने के बाद गेहूं के बीज का सफेद हिस्सा बचता है और गेहूं के छिलके हट जाने से गेहूं के मोटे टुकड़ों में टूट जाते हैं । इन टुकड़ों में से भूषि को निकल लिया जाता है ।

फिर जो बचा हुआ अंश होता है उसे सूजी कहा जाता है यानि गेहूं से मैदा बनाने की प्रक्रिया में पहले सूजी प्राप्त होता है। इसके बाद आखिरी चरण में गेहूं के इन कणों को अच्छी तरह पीसा जाता है । जिसे की सफेद पाउडर बनती है । यही सफेद पाउडर मैदा होता है, जिसे हम कोई व्यंजन बनाते है ।

Maida Kisse Banta Hai

मैदा शरीर के लिए

अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि मैदा और इससे बने उत्पाद हमारे स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक होते है । हालांकि ज्यादातर लोग सुबह के समय में ब्रेड खाना पसंद करते है लेकिन आपको बता दूं कि ? क्यों ज्यादा मैदा पदार्थ खाना शरीर के लिए हानिकारक होता है । क्योंकि गेहूं के छिलका में ही ज्यादातर पोषक तत्व और प्रोटीन होते है । जो की मैदे बनाने प्रक्रिया में निकल जाते है । मैदे में न के बराबर पोषक तत्व और प्रोटीन होते हैं । तो इसी बजह से चिकित्सकों का कहना है कि मैदा शरीर के लिए हानिकारक होता है।

If you like this post then please share this post with your social media account. We publish news and career-related post on our website. Thank you.

Previous article
Next article
RELATED ARTICLES

Most Popular

close