বৃহস্পতিবার, এপ্রিল 25, 2024
HomeNewsSabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai: प्रोटीन मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण पदार्थ है । प्रोटीन के माध्यम से इंसान के शरीर को हमेशा स्वस्थ और शक्तिशाली बनाने में मदद मिलते हैं । इंसान के शरीर का 16 % भाग प्रोटीन होता है । प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरत है । प्रोटीन शरीर के मांसपेशियों का निर्माण करता है साथ ही शरीर के संतुलन को बनाए रखने का कार्य करता है ।

S Name DP Love

जब भी बात आती है प्रोटीन की तब शाकाहारी और मांसाहारी भोजन की क्यकि किस प्रकार भोजन लेने से शरीर में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिलेगी । तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है कि Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai? .हम इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे ।

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

प्रोटीन प्रोटीन एक जटिल कार्बनिक यौगिक है जो बहुत से अमीनों ऑल अम्लों से बनता है। प्रोटीन शब्दों का नामकरण सर्वप्रथम 1840 में गेरार्डस जोहान्स मूल्डर ने किया था । प्रोटीन विशेष रूप से अपना योगदान वृद्धि तथा शरीर को स्वस्थ रखने का कार्य करता है । प्रोटीन हमारे शरीर में निर्माण में सहायता देता है। प्रोटीन का फार्मूला RCH(NH2)COOH है।

पनीर कच्चा पनीर प्रोटीन का बहुत अच्छा साधन होता है । 100 ग्राम पनीर में 11.12 ग्राम प्रोटीन होते है । शायद इसी बजह से बहुत सरे लोंग पनीर खाते है । इसके बहुत फायदे होते जैसे उनके शरीर में प्रोटीन की जरूरत पूरी होती है और पैसों की बचत होती है क्योंकि सबसे अच्छा एवं सस्ता साधन है ।

ऐसे में आप 100 ग्राम पनीर खाते है तो आपके शरीर में 18 ग्राम प्रोटीन जाएगा जो आपकी रोजाना जरूरत के लिए काफी है । हालांकि100 ग्राम पनीर में 20 ग्राम फैट होता है । अगर आप फैट नहीं खाना चाहते है तो no फैट दूध से बने पनीर का सेवन करे । 100 ग्राम पनीर में कैलोरी- 265 ग्राम, प्रोटीन- 11.12 ग्राम, कैल्शियम- 714 मिलीग्राम,कार्बोहाइड्रेट- 3.38 ग्राम , शुगर- 2.6 ग्राम सोडियम- 916 मिलीग्राम पोषक तत्व होता है.

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

दूध दूध हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है इसलिए हर किसी को दूध पिने का सालह दिए जाते हैं । यह कैल्शियम और विटामिन डी का स्रोत है। इसके अलवा इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है । दूध में 3.4 g प्रोटीन मिलते है । गाय के दूध में विटामिन डी , प्रोटीन, फैट और कैल्शियम पाया जाता है जो आपके हड्डियों को मजबूत ,मांसपेशियों को निर्माण करने का काम करता है । गाय की दूध की तरह बकरी का दूध भी पौष्टिकता से भरपूर है। इसमें भी प्रोटीन मजूद है।

दाल दाल की बात आती है तो प्रोटीन का नाम आगे आता है और सभी दलों में प्रोटीन की मात्रा पर्याप्त रूप में होता है। दाल भी मानव शरीर का प्रोटीन का स्रोत है । एक कटोरी दाल में लगभग 5 से 10 ग्राम प्रोटीन होता है अगर अरहर दाल की बात करे तो लगभग सबसे ज्यादा खाए जानेवाली दाल है।

अरहर दाल में लगभग 100 ग्राम में 22 ग्राम प्रोटीन होता है। मसूर दाल 100 ग्राम में लगभग 24 ग्राम पातीं होता है । उड़द दाल में भी काफी प्रोटीन पाया जाता है । मुंग की दाल प्रोटीन का आधार है ।

सोयाबीन सोयाबीन खाने से हमरे शरीर में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिलता है । सोयाबीन लेने से शरीर के पोषक तत्व की पूर्ति अच्छी तरह हो जाती है । 100 ग्राम सोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा लगभग 36.5 ग्राम होती है । इसलिए आप अगर जीम करते हो या फिर अपना बजन बड़ना चाहते हो तो आप सोयाबीन का उपयोग कर सकते है।

Sabse Jyada Protein Kisme Hota Hai

अंडे अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद है। एक सामान्य आकार अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन ,फैट 5 ग्राम और कार्बोहाइड्रेट ० ग्राम होता है । यह शरीर के सभी पोषक तत्व को विकसित करने सहायता करता है इसलिए शरीर के प्रोटीन के कमी के लिए अंडे लेने का आदेश दिया जाता है ।

मच्छली मछली प्रोटीन का ओर एक पदार्थ है । मछलियों में भारी मात्रा में प्रोटीन मौजूद रहता है । 100 ग्राम फिश में 22 ग्राम प्रोटीन होता है जो शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत रखता है ।

मूंगफली मूंगफली को इंग्लिश Peanut नाम से जाना जाता है । इसका मूंगफली वैज्ञानिक नाम है Arachis hypogaea । इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन ,फैट होते है । मूंगफली प्रोटीन और फैट का बहुत ही अच्छा साधन है और पोषक तत्व से भरपूर है । 100 ग्राम नई मूंगफली में 567 किलो कैलोरी होती है ।

If you like this post then please share this post with your social media account. We publish news and career-related post on our website. Thank you.

RELATED ARTICLES

Most Popular

close