শনিবার, জুন 15, 2024
HomeUpdateSlogan on Independence Day in Hindi

Slogan on Independence Day in Hindi

Slogan on Independence Day in Hindi

Slogan on Independence Day in Hindi:  स्वतंत्रता दिवस भारत का राष्ट्रीय पर्व है. स्वतंत्रा दिवस हमारे देश की आजादी का शुभ दिन है. यह पर्व हर साल 15 अगस्त के दिन ही मनाया जाता है. इसी दिन हमें अंग्रेजी हुकूमत में आजादी मिली थी. लगभग 200 वर्षों के बाद हमारा देश अंग्रेजों के अत्याचार और गुलामी से 15 अगस्त सन 1947 को पूर्ण रूप से आजाद हुआ था. आजादी की खुशी में भारत में इस पर्व को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है और उसके साथ साथ स्कूलों में, कॉलेजों में, सरकारी दफ्तरों में, घरों में भारत का पताका लहराया जाता है और आजादी का नारा लगाया जाता है.

Why are computers important in our life ? in 2023

स्वतंत्रता दिवस पर स्लोगन हिंदी में

  • गली-गली में नारा है – हिंदुस्तान हमारा है.
  • स्वतंत्रता दिवस पर हम कसम खाएंगे भारत देश को हम आत्म निर्भर बनाएंगे.
  • जिस दिन का हमको रहेता है,बेसब्री से इंतेजार ,वो है हमारा स्वतंत्रता दिवस का त्यौहार.
  • आजादी का प्रतीक है 15 अगस्त, देश की शान है 15 अगस्त.
  • अपने देश पर हमें गर्व है आज राष्ट्रीय पर्व है.
  • देश को आगे बढ़ाना है आज स्वतंत्र दिवस मनाना है.
  • विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा.

स्वतंत्रता दिवस मनाने का कारण

Slogan on Independence Day in Hindi
Slogan on Independence Day in Hindi

Slogan on Independence Day in Hindi

स्वतंत्रता दिवस याद दिलाने के लिए मनाया जाता है. क्योंकि हम जिस स्वतंत्रता का आनंद ले रहे हैं, वह कितने कठिन तरीकों से पाई गई है. स्वतंत्र दिवस उत्सव हमारे अंदर के देशभक्ति को जगाता है. और देश के प्रति कर्तव्य को याद दिलाता है. इसलिए भारत के लगभग सभी नागड़ी एकजुट होकर इस पर्व को झंडे लहराते हुए और देश के प्रति सद्भावना रखते हुए बड़े जोश के साथ नारा लगाते हैं.

स्वतंत्रता दिवस कब और कैसे मनाते हैं

भारत में स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है क्योंकि इस दिन 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली थी. भारत के राष्ट्रीय त्योहारों में से एक है. इस दिन सभी की छुट्टी होती है लेकिन सभी सरकारी संस्था एवं निजी संस्थाओं के ऑफिस में तिरंगा फहराया जाता है. और प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर पर तिरंगा फहराता है और देश के लिए एक भाषण देते हैं. भारतीय सेना ने अपने शौर्य का प्रदर्शन करती है.

 

Slogan on Independence Day in Hindi

स्वतंत्रता दिवस का वर्णन

स्वतंत्रता दिवस के दिन स्कूल और कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रतियोगिता, भाषण, वाद-विवाद आदि का आयोजन किया जाता है. 15 अगस्त के दिन लाल किले पर हर साल भारत के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. और भारत के हर जगह भारत का पताका गर्व के साथ फहराया जाता है. इस दिन पढ़ाई नहीं होती है और सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओं , ऑफिस आदि जगह पर तिरंगा फहराया जाता है.

If you like this post then please share this post with your social media account. We publish news and career-related post on our website. Thank you.

RELATED ARTICLES

Managerial Round Interview Questions

Jagadhatri Puja 2023

Most Popular

close