বৃহস্পতিবার, এপ্রিল 25, 2024
HomeUpdateUP ka Sabse Bada Jila

UP ka Sabse Bada Jila

UP ka Sabse Bada Jila

UP ka Sabse Bada Jila:  उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा जिला कौन सा है? उत्तर प्रदेशवासियों को यह जानने की इच्छा जरुर होगी कि यूपी का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है । और उत्तर प्रदेश राज्य का राजधानी लखनऊ है  लेकिन लखनऊ उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला नहीं है . तो बह जिला कौन सा जिला है । इस पोस्ट जरिए जानेंगे ।

Why are computers important in our life? in 2023

UP ka Sabse Bada Jila

लखीमपुर खीरी

वर्तमान समय पर उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिलों है । उन 75 जिलों में से यूपी का सबसे बड़ा जिला लखीमपुर खीरी है । इस क्षेत्र का क्षेत्रफल 7680 किलोमीटर किलोमीटर स्क्वायर है। इसकी प्रशासन की राजधानी लखीमपुर शहर है। लखीमपुर खीरी जिला लखनऊ डिवीजन कार एक हिस्सा है ।

UP ka Sabse Bada Jila
UP ka Sabse Bada Jila

भारत नेपाल सीमा से जुड़ा हुआ है लखीमपुर खीरी जिला । लखीमपुर खीरी जिले में 7 तहसीले है – धरोहरा , गोला , लखीमपुर ,मोहम्मदी ,निघासन , पलिया , मितौली । लखीमपुर खीरी जिले में 15 ब्लॉक है । लखीमपुर को पूर्व में लक्ष्मीपुर नाम से जाना जाता था ।

UP ka Sabse Bada Jila

सोनभद्र

उत्तर प्रदेश के सबसे बड़ा जिला के लिस्ट में दुसरे जिला सोनभद्र है। इस जिले की अनुमानिक कुल जनसंख्या 18,62559 है । इस शहर को यूपी का पश्चम दक्षिणी द्वार भी कहा जाता है । सोनभद्र भारत एक ऐसा जिला है जिसकी सीमाए ४ राज्यों से लगती है। जिनमे मध्य प्रदेश, झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ शामिल है । इस जिले का क्षेत्रफल 6,788 वर्ग किलोमीटर है और क्षेत्र की जनसंख्या लगभग 20,00000 है । इस जिले का नाम भारत के एक प्रसिद्ध नदी के नाम पर पड़ा है जिसे सोन नदी कहा जाता है।

हरदोई

उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े जिले के लिस्ट में तीसरे नंबर पर है हरदोई । जिले में 5 विधानसभा क्षेत्र और 19 ब्लाक है। हरदोई जिला की क्षेत्रफल 5,947 वर्ग किलोमीटर है और कुल जनसंख्या लगभग 42,00000 है । साईं नदी , राम गंगा नदी , गोमती नदी हरदोई जिला के माध्यम से होकर बहती है।

हरदोई जिला आजके समय में उत्तर प्रदेश के मध्यभाग में स्थित है । जिस बजह से जिले की सीमा उत्तर प्रदेश के बड़े – बड़े जिलों से मिलती है । आवागमन के दृष्टिकोण से हरदोई जिला सड़क मार्ग ,रेल मार्ग , से जुड़ा हुआ है।

सीतापुर

सीतापुर जिला उत्तर प्रदेश का चौथा सबसे बड़ा जिला है। सीतापुर जिला लखनऊ विभाग का हिस्सा है । इस न जिले का कुल जनसंख्या अनुमानिक 48,00,000 है. वहां के लोगों के अनुसार सीतापुर का नाम, रजा विक्रमादित्य ने भगवान राम की पत्नी सीता के नाम पर स्थापित किया था ।

यह स्थान प्राचीन , मध्यकालीन और एतिहासिक से स्म्बोंधित है । सीतापुर जिला अपनी 5 पड़ोसी जिलों के साथ अपनी सीमाएं साझा करता है। जिसमे लखीमपुर ,खीरीपुर, लखनऊ जिला, बाराबंकी जिला , हरदोई जिला है  । इस जिले का मुख्य नदी का नाम शारदा नदी है।

प्रयागराज

प्रयागराज जिला उत्तर प्रदेश का पांचवा सबसे बड़ा जिला है। इस स्थान का पूर्व नाम इलाहाबाद था । उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे विकसित शहरों में से एक है। पवित्र गंगा नदी के संगम पर बसा हुआ प्रयागराज  । अपने कुम्भ मेले के कारण पुरे विश्व में जाना जाता है। प्रयागराज को प्रधानमंत्रियों का शहर भी कहा जाता है । क्योंकि इस शहर ने भारत देश को 7 प्रधानमंत्री दिए है। इस जिले का अनुमानिक कुल क्षेत्रफल 5,482 किलोमीटर स्क्वायर है।

If you like this post then please share this post with your social media account. We publish news and career-related post on our website. Thank you.

Previous article
Next article
RELATED ARTICLES

Managerial Round Interview Questions

Jagadhatri Puja 2023

Most Popular

close