শুক্রবার, মে 24, 2024
HomeNewsChennai vs Mumbai city || Chennai vs Mumbai City Comparison

Chennai vs Mumbai city || Chennai vs Mumbai City Comparison

 

Chennai vs Mumbai city || Chennai vs Mumbai City Comparison

 

Chennai vs Mumbai city || Chennai vs Mumbai City Comparison: भारत के दो बड़े शहर चेन्नई और मुंबई का कंपैरिजन करेंगे । जहां दोनों शहर का पापुलेशन, जीडीपी, रिलीजन और टूरिस्ट प्लेस के बारे में जानेंगे। चेन्नई और मुंबई यह दोनों शहर भारत के मुख्य शहर है । मुंबई और चेन्नई भारत के सबसे महानगरों में से एक है ।

एक तरफ मुंबई अपनी मॉडर्न लाइव स्टाइल और फिल्म इंडस्ट्री की बॉलीवुड के लिए प्रसिद्ध है , तो वहीं दूसरी तरफ चेन्नई अपने टूरिस्ट प्लेस और तमिल संस्कृत के लिए प्रसिद्ध है।

Mumbai City Introduction

Mumbai City Introduction:  मुंबई को सपनों का शहर कहा जाता है ,जो कभी थामति नहीं कभी रुकती नहीं । रात हो या दिन सुबह हो या शाम । मुंबई में जिंदगी कभी नहीं थामति ,तभी तो इसे भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है । आज वहीं मुंबई भारत के सबसे बड़े शहरों में से एक है और हमारे देश का सबसे लोकप्रिय शहर है ।

Chennai vs Mumbai city
Chennai vs Mumbai city

जहां मात्र 603 किलोमीटर स्क्वायर फीट पर तकरीबन 2 करोड़ से अधिक लोग निवास करते हैं। पहले मुंबई छोटे-छोटे टापू में बटा हुआ था, परंतु आज के समय में दुनिया के सबसे तेजी से समृद्धि होने वाला शहर माना जाता है। जो वर्तमान समय में जीडीपी अनुसार हमारे देश का सबसे बड़ा आर्थिक शहरी अनुमानित जीडीपी 430 बिलीयन डॉलर्स है।

Mumbai city economy and population

Mumbai city economy and population: मुंबई की इकोनामी सोर्स की बात करें तो यहां की मेजर इकोनामी एंटरटेनमेंट, फैशन, कमर्शियल और यहां के इंडस्ट्रियल सेक्टर पर आधारित है। वही हमारे भारत के लगभग 80% से 90% SKYSCRAPERS सिर्फ मुंबई में ही मौजूद थे । जो यहां की स्काई लाइन में चार चांद लगा देती है ।

अगर infrastructure की बात किया जाए तो वर्तमान समय में मुंबई infrastructure को तेजी से अपग्रेड किया जा रहा है । जिनमें कोस्टल रोड प्रोजेक्ट और भविष्य के अन्य कई मेगा प्रोजेक्ट पर तेज गति से काम चल रहा है। जो आने वाले कुछ वर्षों में मुंबई की तस्वीर को पूरी तरह से बदल कर रख देगी।

Mumbai city tourist place

Mumbai city tourist place: मुंबई के कुछ खास चीजें- Antilia House, World Busiest Railway Line, Bandra Worli Sea Link,

Chennai vs Mumbai city

Chennai vs Mumbai city

मुंबई के खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस- संजय गांधी नेशनल पार्क, Essel World & Water Kingdom, हाजी अली दरगाह, रेड कारपेट वैक्स म्यूजियम, सिद्धिविनायक मंदिर, बांद्रा वर्ली सी लिंक, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, Elephanta Caves, Marine Dr & Chowpatty, गेटवे इंडिया।

Also Read- Click Here

Chennai City Introduction

Chennai City Introduction:  चेन्नई दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु की राजधानी है । चेन्नई को पूरे साउथ इंडिया का कल्चरल और इकोनामिक कैपिटल कहा जाता है।  इस शहर को साउथ इंडिया का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है । यह तमिलनाडु के सबसे बड़ा और भारत का पांचवा सबसे बड़ा शहर है। चेन्नई समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और आधुनिक विकास का एक बेहतरीन मिश्रण है । चेन्नई दक्षिण भारत के सबसे बड़े सांस्कृतिक और आर्थिक शैक्षणिक केंद्रों में से एक है।

Chennai city population and GDP

Chennai city population and GDP: चेन्नई शहर का एरिया 426 स्क्वायर किलोमीटर है । आबादी की बात किया जाए तो चेन्नई शहर की कुल आबादी 1.1 करोड़ की करीब है । आबादी के हिसाब से चेन्नई भारत में पांचवा स्थान पर है । इस शहर में रहने वाले लोग अलग-अलग धर्म से बिलॉन्ग करते हैं ।

Chennai vs Mumbai city
Chennai vs Mumbai city

धर्म की बात किया जाए तो चेन्नई में 80% लोग हिंदू धर्म को मानते हैं और 10% मुस्लिम लोग चेन्नई में रहते हैं 7 परसेंट क्रिश्चियन धर्म से है। बाकी तीन परसेंट लोग जैन, सिख और बौद्ध धर्म के है । चेन्नई शहर की जीडीपी 80 billion-dollar है । इस शहर की इकोनॉमी ऑटोमोबाइल ,कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी हार्डवेयर मैन्युफैक्चरिंग और हेल्थ केयर का योगदान है।

Pratidin24ghanta.

RELATED ARTICLES

Most Popular

close