মঙ্গলবার, ফেব্রুয়ারি 27, 2024
HomeNewsChennai vs Hyderabad || Chennai vs Hyderabad Comparison

Chennai vs Hyderabad || Chennai vs Hyderabad Comparison

 

Chennai vs Hyderabad || Chennai vs Hyderabad Comparison

 

Chennai vs Hyderabad || Chennai vs Hyderabad Comparison:  आज हम इस पोस्ट के जरिए इंडिया के दो मशहूर शहर चेन्नई और हैदराबाद शहर के बारे में विस्तारित कॉर्पोरेशन जानेंगे। यह दोनों शहर काफी प्रसिद्ध है । भारत में चेन्नई और हैदराबाद शहर काफी व्यस्त शहरों में से शहर है।

Chennai vs Hyderabad
Chennai vs Hyderabad

दोनों शहर प्रगति और उन्नति काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है ,चाहे आबादी पर हो या टूरिज्म प्लेस, शिक्षा आदि विषय यह दोनों शहर काफी चर्चित रहता है ,तो चेन्नई और हैदराबाद शहर के खास बातें जानने के लिए इस पोस्ट के अंतिम तक अध्ययन करें ।

Hyderabad City Introduction

Hyderabad City Introduction: तेलंगाना राज्य के राजधानी और सबसे बड़ा शहर हैदराबाद । ए शहर मुसी नदी के किनारे मौजूद भारत का एक बहुत महत्वपूर्ण शहर है। यह शहर समुद्र तल से 1780 फीट की ऊंचाई पर 650 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है । इस शहर का ज्यादातर हिस्सा पहाड़ी इलाकों में मौजूद है । यह शहर हुसैन सागर लेक के आसपास बनना शुरू हुआ था।

Chennai vs Hyderabad

Chennai vs Hyderabad

2011 की अनुसार इस शहर में 7 मिलियन लोग रहते हैं । जबकि भारत का चौथा आबादी वाला शहर बताया जाता है। इस शहर की जनसंख्या को कुल क्षेत्रफल में बांटा जाए तो 10477 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर का जनसंख्या घनत्व बनाता है और यहां लगभग 83% जनसंख्या पढ़ी लिखी है । इस शहर के शहरी इलाके के जीडीपी 74 मिलियन डॉलर है ,जिसे भारत की पांचवी सबसे बड़े R1 इकोनामी बनाता है।

2014 में जब आंध्र प्रदेश और तेलंगाना को अलग किया गया था , तभी हैदराबाद को दोनों राज्यों की जॉइंट कैपिटल बनाया गया था । जून , 2024 के बाद आंध्र प्रदेश की राजधानी नहीं रहा। वर्तमान में हैदराबाद शहर में काफी ज्यादा परिवर्तन आता है ,इसके साथ ही दुनियाभर के डिफरेंट कल्चर के लोग यहां आकर रहने लगे । दुनिया का संस्कृति का विलाप इस शहर में देखने के लिए मिलता है।

Also Read- Click Here

Hyderabad tourist place

Hyderabad tourist place: तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस- Charminar, Nehru Zoological Park, Taj Falaknuma, Snow World, Salar Jung Museum, Golconda Fort, Chilkoor Balaji Temple, Hussain Sagar Lake, Ramoji Film City।

Chennai City Introduction

Chennai City Introduction:  तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई शहर । यह शहर आसपास क्षेत्र का कमर्शियल और एडिशनल क्षेत्र माना जाता है । चेन्नई शहर को भारत का हेल्थ केयर कैपिटल ऑफ इंडिया का आ जाता है । यह शहर 23 फीट की ऊंचाई पर भारत की राजधानी दिल्ली से 2208 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है ।

Chennai population

Chennai population: 1189 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ है इस शहर को 1966 से पहले मद्रास नाम से जाना जाता था। लेकिन आज के समय इस शहर को चेन्नई नाम से जाना जाता है। इस शहर की जनसंख्या कूल 1.24 करोड़ है। 2011 की जनगणना अनुसार चेन्नई शहर को 6TH मोस्ट पॉपुलर सिटी बनाती है। इस शहर को greater Chennai Corporation संभलता है ।

Chennai vs Hyderabad
Chennai vs Hyderabad

शहर का शहरी क्षेत्र काफी विशाल रूप में विस्तृत है ,जो इसे वर्ल्ड का 36 बा लार्जेस्ट एरिया बनाता है।  चेन्नई शहर में भारत का ऑटोमोबाइल इंडस्ट्रीज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा ऑपरेट करता है । आज की साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्रीज भी मौजूद है । ज्यादातर तमिल फिल्म एक शहर में बनाई जाती है । इस शहर का नाम तेलुगु भाषा से ही दिया गया है।

Chennai tourist place

Chennai tourist place: चेन्नई सिटी में हर दिन भीड़ बढ़ती जा रही है यहां के मुख्य टूरिज्म प्लेस है- Marina Beach, Kapaleeshwarar Temple, Edward Elliots Beach, Semmozhi Poonga, Arignar Anna Zoological Park, Pulicat Lake, Matsya Narayana Temple, Avadi Paruthipattu Lake Park,Theosophical Society, Gudiyam Caves, Mahabalipuram, Express Avenue।

Pratidin24ghanta.

RELATED ARTICLES

Most Popular

close