শুক্রবার, মে 24, 2024
HomeNewsPhagwara Punjab : Phagwara Tourism, Phagwara Travel Guide

Phagwara Punjab : Phagwara Tourism, Phagwara Travel Guide

Phagwara Punjab

Phagwara Punjab:  हेलो ! दोस्तों जब कभी घूमने के बाद आती है तो पंजाब का नाम भी आता है. जा खानपान ,रहन सहन, पहनावा आदि सभी को पसंद आती है. पंजाब में घूमने के लिए कई जगह है जैसे जालंधर शहर, फगवाड़ा, पठानकोट, अमृतसर. इन सभी शहर पंजाब का दिल है. लेकिन पंजाब के फगवाड़ा शहर का नाम भी काफी चर्चित है. तो आज हम इस निबंध के जरिए फगवाड़ा शहर की कुछ विशेष जानकारी देने जा रहे हैं.

How to Start a Business in Village Area

Phagwara City Information

Phagwara City Information: फगवाड़ा शहर की समृद्ध संस्कृति और परंपरा के साथ-साथ फगवाड़ा को अपने पर्यटन स्थलों के लिए भी जाना जाता है. फगवाड़ा पंजाब राज्य की जिला कपूरथला जनपद में दिल्ली अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जिला मुख्यालय कपूरथला से 45 किलोमीटर पूर्व में मंडल मुख्यालय जालंधर से 22 किलोमीटर बसा हुआ सबसे 19 वा शहर फगवाड़ा. फगवाड़ा रेलवे स्टेशन से दिल्ली अमृतसर रेल मार्ग गुजरता है. साथ ही यहां से एक रेल मार्ग नवांशहर की ओर प्रस्थान करता है. रेलवे स्टेशन से रेलवे रोड द्वारा लगभग 350 मीटर पूर्व और चलने पर गोली चौक दिखाइए पड़ता है. इस महत्वपूर्ण चौरई से उत्तर में जालंधर रोड, दक्षिण में लुधियाना रोड एवं पूर्व में बंगा रोड शहर की ओर प्रवेश करता है.

Phagwara Punjab

Phagwara Punjab
Phagwara Punjab

Story of Phagwara City

Story of Phagwara City: बागबाहरा शहर में वर्तमान में लगभग 1,30000 की जनसंख्या निवास करती है. यह जनसंख्या की दृष्टिकोण से पंजाब राज्य का 19 वा एवं कपूरथला जनपद का सबसे बड़ा शहरी क्षेत्र है. फगवाड़ा शहर कपूरथला रियासत की स्थापना से ही कपूरथला रियासत का भाग रहा. देश की आजादी के पश्चात यह नए बने पेप्सू राज्य का हिस्सा बना 1956 में पेप्सू राज्य पंजाब में हो जाने पर फगवाड़ा कपूरथला जनपद हो जाने पर फगवाड़ा कपूरथला जनपद समेत भारतीय पंजाब राज्य में समृद्ध हुआ.

Phagwara Gurudwara Bazar

Phagwara Gurudwara Bazar: फगवाड़ा शहर के अंतर्गत सराय रोड शहर के महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्रों में एक है. यह रोड जालंधर चौक पर स्थित जेडीयाना चौक पर जोड़ती है. सऊदी चौक से उत्तर की ओर गुरुद्वारा बाजार शहरों में महत्वपूर्ण बाजार में से एक बाजार है. यहां अनेकों व्यापारिक प्रतिष्ठान दोनों और कतार बद्ध नजर आता है. गुरुद्वारा बाजार उत्तर की ओर बढ़ते हुए निम्मन बाला चौक से पश्चिम की ओर घूम कर होशियारपुर रोड से जुड़ जाता है.

Phagwara Punjab

Phagwara Punjab

Lovely Professional University in Phagwara

Lovely Professional University in Phagwara:  लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी फगवाड़ा में अवस्थित है. इस यूनिवर्सिटी का नाम भारत में काफी चर्चित है. और यह विश्वविद्यालय पंजाब के एक मात्र यूनिवर्सिटी है. इस विश्वविद्यालय को संक्षेप में एलपीयू (LPU) कहा जाता है. यह यूनिवर्सिटी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में से सबसे बड़ा यूनिवर्सिटी है . विश्वविद्यालय परिसर में सुरक्षा बल काफी मजबूत है. यहां पर प्रवेश करने के लिए सभी छात्राओं तथा शिक्षक गणों को आईडी कार्ड लेना होता है. इस यूनिवर्सिटी का और एक खास बात है की लगभग 300 देशों की प्रसिद्ध विश्वविद्यालय से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा विश्व विश्वविद्यालय में विभिन्न देशों से विद्यार्थी अध्ययन के लिए प्रवेश लेता है.

Phagwara Punjab

लवली प्रोफेशनल विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए बहुत सारे सुविधाएं दिया जाता है. चिकित्सा व्यवस्था, 24 घंटे चिकित्सा व्यवस्था, एयर कंडीशन रूम, पार्किंग सेवा, पुष्टि वर्धक आहार, रेस्टोरेंट, पार्क, स्टेडियम, डीलक्स कंप्यूटर लैब, ट्रेनिंग सेंटर, स्विमिंग पूल, शॉपिंग मॉल, फ्री वाईफाई एवं आधुनिक प्रशिक्षण के साथ शिक्षा.

If you like our post please share it with your friends and share your social media account. we are publishing the Beautiful Radha Krishna Images HD collection and more informative posts on our website that can help you.

Thank you

RELATED ARTICLES

Most Popular

close