সোমবার, এপ্রিল 22, 2024
HomeNewsChennai vs Bengaluru || Chennai vs Bengaluru Comparison

Chennai vs Bengaluru || Chennai vs Bengaluru Comparison

 

Chennai vs Bengaluru || Chennai vs Bengaluru Comparison

 

Chennai vs Bengaluru || Chennai vs Bengaluru Comparison :  आज हम चेन्नई और बेंगलुरु के बारे में और जानेंगे दोनों शहर के कुछ खासियत। बेंगलुरु और चेन्नई साउथ इंडिया के सबसे बड़े शहर है ,साथ ही भारत के सबसे 10 फेमस शहरों में भी दोनों शहर शुमार है। चेन्नई और बेंगलुरु इन दोनों शहरों की आपस में कंपैरिजन करने वाले हैं ।

जहां हम इन दिनों शहरों को पापुलेशन जीडीपी टूरिज्म आदि विषयों पर चर्चा करने वाले हैं, तो चेन्नई और बेंगलुरु शहर की खासियत जानने के लिए इस पोस्ट की अंतिम तक अध्ययन करें।

Chennai City Introductoin

Chennai City Introductoin: चेन्नई साउथ इंडिया का सबसे बड़ा और भारत का पांचवा सबसे बड़ा शहर है। जो प्राकृतिक सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप में काफी महत्व रखता है । यह तमिलनाडु की राजधानी है । 1996 से पहले चेन्नई शहर मद्रास नाम से प्रसिद्ध थे । जिसे अब भारत के कल्चरल एंड म्यूजिकल राजधानी नाम से जाना जाता है ।

Chennai vs Bengaluru
Chennai vs Bengaluru

यहां के समुद्रिक हवा का आनंद लेने के लिए साल भर पर्यटक का आगमन लगा रहता है । जहां आप अपना परिवार या दोस्तों के साथ आसकते हैं। यहां के प्राकृतिक आकर्षण आत्मिक और मानसिक शांति का अनोखा अनुभव कराते हैं । चेन्नई एक खास पर्यटक स्थल है इसके साथ ही यह इंडिया के ऑटोमोबाइल राजधानी भी है।

Chennai City History

Chennai City History: इस शहर का नाम चेन्नई 1996 में मिला। इससे पहले यह मद्रास नाम से जाना जाता था । चेन्नई शब्द का नाम अंग्रेज द्वारा बनाए गए । फोर्ट सेंट जॉर्ज के पास एक शहर चेन पटनम से लिया गया था और मद्रास शब्द की उत्पत्ति या के मछुआरों के गांव मद्रास टिनम से हुई है।

चेन्नई भारत में बंगाल की खाड़ी के कोरोमंडल तट पर स्थित। तमिलनाडु की राजधानी है यह भारत के सबसे पुराना नगर निगम है ,जिसकी स्थापना 1688 में हुई थी । यह लंदन के बाद दुनिया में दूसरा सबसे पुराना शहर है।

Chennai City Population

Chennai City Population: चेन्नई को दक्षिण भारत का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। चेन्नई सिटी की टोटल मेट्रोपॉलिटन एरिया है 1.189 स्क्वायर किलोमीटर्स है। 2011 के जनगणना के अनुसार यह भारत का चौथा सबसे बड़ा मेट्रोपॉलिटन शहर है और चेन्नई शहर का आबादी इस समय करीबन 1.1 करोड़ के आसपास है ।

इस शहर के 80% लोग हिंदू धर्म को फॉलो करते हैं। 10 % लोग मुस्लिम धर्म फॉलो करते हैं । 7% क्रिश्चियन धर्म के है बाकी के लोग जैन ,सीख और बौद्ध धर्म को मानते हैं।चेन्नई की टोटल जीडीपी 80 बिलियन डॉलर है । यह साउथ इंडिया का सबसे बड़ा इंडस्ट्रियल सेंटर है ।

Chennai vs Bengaluru

Chennai vs Bengaluru

शहर के इकोनामी में ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर, टेक्नोलॉजी, हार्डवेयर, मैन्युफैक्चरिंग और हेल्थ केयर सेक्टर का योगदान है। भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में केवल चेन्नई का योगदान 40% है इस शहर का Literacy Rate के बारे में जानेंगे तो शहर का एडिकेशन के बारे में जान सकते हैं चेन्नई का लिटरेसी रेट 90 % है।

चेन्नई शहर का फेमस टूरिस्ट प्लेस है- Marina Beach, Valluvar Kottam, Guindy National Park, Chennai Rail Museum, Government Museum, Arignar Anna Zoological Park, Parthasarathy Temple, San Thome Church।

Chennai vs Bengaluru || Chennai vs Bengaluru Comparison

Bengaluru Introductoin

Bengaluru Introductoin: Bengaluru जिसका ऑफिशियल नाम है बेंगलुरु। बेंगलुरु , कर्नाटक राज्य का राजधानी है और इसका आधिकारिक भाषा है  कन्नड़ । कर्नाटक राज्य का सबसे बड़ा शहर बेंगलुरु है । आबादी के मामले में भारत के इस शहर को तीसरी शहर माना जाता है। यह शहर हर तरह से अलग और खास है एशिया में पहला स्ट्रीट लाइट इस शहर में ही लगाए गए थे ।

बेंगलुरु शहर को भारत का आईटीआई सेक्टर माना जाता है । इस शहर को पॉप कैपिटल इंडिया भी कहा जाता है । एक समय पर इस शहर में 209 नदि थे ,लेकिन विकास के चलते आज शहर में नदियों की संख्या ना के बराबर है।

Also Read-Nepal tourism place- Click Here

Bengaluru City Population

Bengaluru City Population: बेंगलुरु भारत के दक्षिण में तमिलनाडु के सीमा पर स्थित है। यहां के आबादी लगभग-1.31 करोड़ है। बेंगलुरु शहर जीडीपी के मामले पर तेजी से आगे बढ़ रहा है 250 विलियम्स डॉलर जीडीपी के साथ भारत की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान दे रहा है ।

Chennai vs Bengaluru
Chennai vs Bengaluru

जीडीपी के मामले में बेंगलुरु देश में चौथे नंबर पर आता है। बेंगलुरु शहर सी लेवल से 3 फीट ऊंचाई पर बसा हुआ है। इसी कारण बेंगलुरु शहर का मौसम पूरे साल अच्छा रहता है। टूरिज्म के लिए भी बेंगलुरु शहर काफी शानदार है । यहां हर साल घूमने आने वालों की संख्या काफी ज्यादा होते हैं। बेंगलुरु शहर 741 स्क्वायर फीट किलोमीटर में बसा हुआ है।

बेंगलुरु सिटी टूरिज्म प्लेस है- Ulsoor Lake, Commercial Street, Bannerghatta National Park, Iskcon Temple, Cubbon Park, Mahatma Gandhi Road, Wonderla Amusement Park, Bangalore Palace।

Pratidin24ghanta.

RELATED ARTICLES

Most Popular

close